इंडोनेशिया में तीन चर्चों पर आत्मघाती हमला, 11 की मौत

  • Publish Date:
  • May 13, 2018 05:19 PM

इंडोनेशिया के पूर्व में स्थित जावा प्रांत के सुरबाया में रविवार सुबह आतंकियों ने तीन चर्च पर बम से हमले किए। हमलावरों में एक महिला भी शामिल थी। उसके साथ दो बच्चे भी थे। रविवार की प्रार्थना सभा के लिए चर्च के बाहर जुटे लोगों के बीच किए गए इन धमाकों में 11 लोग मारे गए। 40 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं।

अभी किसी आतंकी संगठन ने इन धमाकों की जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन सुरक्षा अधिकारियों ने आशंका जताई है कि इसके पीछे इस्लामिक स्टेट (आइएस) समर्थित संगठन जेमाह अंशारउत दौला (जेएडी) का हाथ हो सकता है। अमेरिका ने जेएडी को आतंकी संगठन घोषित कर रखा है।

सांता मारिया कैथोलिक चर्च, इंडोनेशियन क्रिस्चियन चर्च और पेंटेकोस्ट सेंट्रल चर्च के बाहर ये धमाके दस मिनट के अंतराल पर हुए। आतंकी एक और हमला करने की फिराक में थे लेकिन बम रोधी दस्ते ने उसे नाकाम कर दिया। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले जकार्ता के बाहरी इलाके में स्थित एक जेल में कैद आतंकियों ने पांच सुरक्षाकर्मियों की हत्या कर दी थी।

इंडोनेशिया की खुफिया एजेंसी के संचार निदेशक का कहना है कि चर्च पर हुआ हमला और जेल की घटना का आपस में संबंध है। उस हमले की जिम्मेदारी आइएस ने ली थी लेकिन पुलिस ने इससे इन्कार कर दिया था। दुनिया में सबसे ज्यादा 26 करोड़ की मुस्लिम आबादी वाले देश में चर्च पर हमला कोई नई घटना नहीं है। वर्ष 2000 में भी कई चर्चों पर आतंकी हमले हुए थे जिनमें 20 लोगों की जान गई थी।

Related News