पेरिस में आईएस के हमलावर का आतंक

  • Publish Date:
  • May 13, 2018 12:13PM

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में राहगीरों पर चाकू से किए गए हमले की जिम्मेदारी ली है. मध्य पेरिस में एक शख्स ने शनिवार (12 मई) को पांच लोगों पर चाकू से हमला कर दिया. इस दौरान यह संदिग्ध 'अल्लाहू अकबर' चिल्ला रहा था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पेरिस प्रांत के ट्वीट के हवाले से बताया, "एक संदिग्ध ने पेरिस के दूसरे डिस्ट्रिक्ट में पांच लोगों पर चाकू से हमला किया, जिसमें एक की मौत हो गई. दो गंभीर रूप से घायल हैं, जबकि दो को हल्की चोटें आई हैं."

हालांकि, पुलिस की गोलीबारी में हमलावर मारा गया. फ्रांस फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने चाकू हमलावर को आतंकवादी करार देते हुए कहा, ‘‘फ्रांस ने एक बार फिर खून की कीमत चुकाई है.’’ समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह घटना मध्य पेरिस के ओपेरा जिले में हुई. इस इलाके में कई बार, रेस्तरां और थियेटर हैं और सप्ताहांत होने की वजह से यहां काफी भीड़ थी. बड़े इलाके की घेराबंदी की गई है. पुलिस ने कहा कि हमलावर की मंशा के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है

इस बीच अमेरिका में एआईटीई निगरानी समूह के मुताबिक इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है. एक ‘‘सुरक्षा सूत्र’’ ने आईएस की आधिकारी अमाक संवाद समिति को बताया, ‘‘पेरिस में चाकूबाजी के इस अभियान का हमलावर इस्लामिक स्टेट का एक सैनिक था और यह हमला इस्लामिक स्टेट पर हमले तेज करने के आह्वान की प्रतिक्रिया में किया गया है.’’ मैक्रों ने कहा कि वह पेरिस हमलावर को मार गिराने के लिए पुलिस के साहस को सलाम करते हैं. फ्रांस के गृहमंत्री जेरार्ड कोलोंब ने इस जघन्य अपराध की निंदा की और पुलिस की त्वरित कार्रवाई को सराहा.

Related News